Pushpa Kamal Dahal Biography in hindi – जाने सब कुछ।

Pushpa Kamal Dahal, Caste, Family and Biography in hindi : हाल ही में नेपाल के प्रधानमंत्री बने पुष्पकमल दाहाल आजकल काफी चर्चा में हैं। और इनके बारे में सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए भी आप सभी लोग काफी आतुर हैं। इसीलिए आज इस लेख के माध्यम से हम आपको पुष्पकमल दाहाल के जीवन परिचय, परिवार और उनसे जुडी बहुत से रोचक जानकारी आपको प्रदान करेंगे।

पुष्पकमल दाहाल उर्फ प्रचंड एक नेपाली राजनेता हैं जो नेपाल के वर्तमान प्रधान मंत्री के रूप में कार्यरत हैं। हालांकि वह पहले भी 2008 से 2009 तक और फिर 2016 से 2017 तक प्रधान मंत्री पद पर रह चुके हैं ।

पुष्पकमल दाहाल जी ने 25 दिसंबर 2022 रविवार की सुबह नेपाल के तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की थी। जिसका अर्थ है अब वह नेपाल के प्रधानमंत्री पद की बागडोर संभालेंगे। तो चलिए बिना समय गवाएं, विस्तारपूर्वक इनके बारे में चर्चा करते हैं।

Pushpa Kamal Dahal Biography in Hindi (पुष्पकमल दाहाल की जीवनी हिंदी में)

असल नाम

पुष्पकमल दाहाल

उपनाम

प्रचंड

जन्म

11 दिसंबर 1954

जन्मस्थान

धिकुर पोखरी, कास्की जिला, नेपाल

उम्र

68 वर्ष

व्यवसाय

राजनीति

जाति

ब्राह्मण

धर्म

हिंदू

राष्ट्रीयता

नेपाली

राजनितिक पार्टी

नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी-केंद्र)

परिवार

पत्नी के नाम सीता पौडेल, तीन बेटियां और एक बेटा है।

कॉलेज

इंस्टीट्यूट ऑफ एग्रीकल्चर एंड एनिमल साइंस (IAAS), रामपुर, चितवन

शैक्षणिक योग्यता

कृषि और पशु विज्ञान में स्नातक डिग्री

वैवाहिक स्थिति

विवाहित

शौक

पढ़ना

राशि – चक्र चिन्ह

धनुराशि

गृहनगर

चितवन जिला, नेपाल

पसंदीदा ड्रिंक

ब्लू लेबल व्हिस्की

नेटवर्थ

$5 मिलियन (लगभग)

Pushpa Kamal Dahal Family details (पुष्पकमल दाहाल के परिवार का विवरण)

पुष्पकमल दाहाल के पिता का नाम मुक्तिराम दाहाल और माता का नाम भवानी दाहाल था। इनकी माता और बेटी Gyanu KC का निधन कैंसर के कारण हो गया था ।
इस समय इनके परिवार में इनकी पत्नी सीता पौडेल, दो बेटियां और एक बेटा हैं। इनकी दो बेटियों के नाम गंगा दाहाल और रेनू दाहाल हैं। और इनके बेटे का नाम प्रकाश दाहाल हैं।

Pushpa Kamal Dahal Political Career (पुष्पकमल दाहाल का राजनीतिक कैरियर)

  • नेपाल के वर्तमान प्रधान मंत्री पुष्पकमल दाहाल ने अपनी युवावस्था में घोर गरीबी में जीवनयापन किया हैं।
  • 1981 में, जैसा कि नेता वामपंथी राजनीतिक दलों के लिए तैयार थे, वे नेपाल की भूमिगत कम्युनिस्ट पार्टी (चौथा सम्मेलन) में शामिल हो गए।
  • 1989 में, नेता नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (मशाल) के महासचिव बने और बाद में पार्टी नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) बन गई।
  • 1990 में लोकतंत्र की बहाली के बाद भी 2017 में प्रचंड भूमिगत हो गए थे।
  • वह तब नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के नेता थे, जबकि देश का गृहयुद्ध चल रहा था और बाद में शांति प्रक्रिया चल रही थी। यह पहली नेपाली संविधान सभा थी।
  • 2008 से 2009 तक और फिर 2016 से 2017 तक, 2008 के चुनावों में सीपीएन (एम) सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी, और दहल उसी वर्ष अगस्त में प्रधान मंत्री बने।
  • 2009 में, उन्होंने 4 मई को तत्कालीन सेना प्रमुख, जनरल रूकमंगुद कटवाल को बर्खास्त करने का प्रयास करने के बाद पद से इस्तीफा दे दिया, जिसका तत्कालीन राष्ट्रपति राम बरन यादव ने विरोध किया था।
  • और अब जैसा हम सब जानते हैं की पुष्पकमल दाहाल ने 25 दिसंबर 2022 रविवार की सुबह नेपाल के तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करके नेपाली सत्ता की बागडोर संभाली हैं।

उम्मीद करते है आज की यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। अगर आप इसी प्रकार की सटीक और सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप कमेंट करके हमे बता सकते हैं। साथ ही हम आपसे अनुरोध करते है की इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें।

Also read this : Salaar movie trailer, cast, release date and more : जाने सब कुछ।

Visit this site : Click here

Webcrocs is an online learning platform. On which we provide you precise and secured information in hindi language.

1 thought on “Pushpa Kamal Dahal Biography in hindi – जाने सब कुछ।”

Leave a Comment